Wednesday, October 19, 2016

छोटी छोटी बातें HINDI MOTIVATIONAL STORY

 on  with 3 comments 
In , ,  

           छोटी छोटी बातें HINDI MOTIVATIONAL STORY 


www.achhesandesh.in

एक बार की बात है एक आदमी समुंद्र के किनारे टहल रहा था। वह आदमी टहलते हुए समुंद्र की लहरो से आयी स्टारफिश को वापस समुंद्र मे फेंक रहा था। कई लोग उसे ये कार्य करते हुए देख रहे थे की वह बार बार जुख कर स्टारफिश को वापस समुन्द्र मे दाल रहा था।  वे सब उसे एक पागल व्यक्ति समझ रहे थे। किन्तु एक आदमी उसके पीछे पीछे चल रहा था। और वह आदमी उसे काफी देर से देख रहा था और सोच रहा था की ये ऐसा एक्यू कर रहा है। लोग इसको पागल बोल रहे है तब भी इसे कोई फर्क नहीं पढ़ रहा ये अपना काम करे ही जा रहा है। अंत में  उस आदमी से रहा नहीं गया और वह उस व्यक्ति के पास गया। उसने उस व्यक्ति से पूछ ही  लिया की तुम क्या कर रहे हो ? यहाँ तो सैकड़ो स्टारफिश है। इन स्टारफिश को समुन्द्र में  क्यों डाल रहे हो? ये फिर समुंद्र की लहरों के साथ फिर वापस समुन्द्र में चली जाएगी। ऐसा करने से क्या फर्क पड़ेगा। वह आदमी कोई जवाब नहीं देता है और आगे बढ़कर एक और स्टारफिश को उसने वापस समुन्द्र में फेंक दिया। उस व्यक्ति ने फिर उससे यही प्रश्न किया की तुम्हारे ऐसे करने से क्या फर्क पड़ेगा ? उस व्यक्ति ने मुस्करा के जवाब दिया  की मेरे ऐसा करने से इस एक स्टारफिश को एक नया जीवन मिलता है और इस एक स्टारफिश को इससे फर्क पढता है। मेरा ऐसा करने से इस एक स्टारफिश की ज़िन्दगी पूरी तरह बदल जाएगी। और मेरे ऐसा करने से इस एक मछली को बहुत फर्क पढता है। वहाँ पे जो लोग उसका मजाक बना रहे थे वह शर्मशार हो जाते हैं और उन्हें अपनी भूल का एहसास होता है।

हमारे द्वारा किया गए हर छोटे कार्य से फर्क पढता है। जिस तरह उस आदमी के द्वारएक मछली को वापस समुन्द्र में फेंके जाने से उसका जीवन बदल जाता है। या यूँ कहे की उसे एक नयी ज़िन्दगी मिलती है। अगर हर व्यक्ति थोड़ा थोड़ा फर्क लाये, तो बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। हर किसी को अपना अपना कार्य करना चाहिए। कितनी भी बड़ी समस्या क्यों न हो अगर हर की प्रयास करेगा तो उस समस्या से बड़ी आसानी से निपटा जा सकता है। "क्योंकि छोटी छोटी बातें बड़ा  डालती हैं। "

आशा करती हूँ की आपको ये hindi motivational story पसंद आयी होगी। अपने विचार मुझे ज़रूर बताये। 

tags-#hindi motivational story
        #moral story
        #inspirational story
Share:

3 comments:

  1. VERY nice story....hamare chhote chhote karya kisi ki jindgi me bade badlav la sakte hain......thanks for share......

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank you... ap sahi kah rhe hai hamare chote chote karya he bda bdlav late hain

      Delete
  2. बहुत ही उम्दा .... sundar lekh .... Thanks for sharing this nice article!! :) :)

    ReplyDelete