Saturday, October 29, 2016

HAPPY DIWALI

 on  with No comments 
In , ,  

                                             Happy Diwali

www.achhesandesh.in

 भारतवर्ष त्यौहारों का देश है। भारत में नाना प्रकार के त्यौहार बनाये जातें हैं। जिनमे से दीवाली भी एक है। दीवाली या दीपावली अर्थार्थ रौशनी का त्यौहार। दीवाली प्रत्येक वर्ष शरद ऋतू में मनाया जाता है। भारतवर्ष में  दीपावली को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। दीवाली के समय पूरा भारतवर्ष रौशनी से जगमगा उठता है। यह त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है। दीपावली का समाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टि से विशेष महत्व है।

माना जाता है की श्री राम जी के चौदह वर्षो के वनवास के पश्चात उनके आगमन की ख़ुशी में अयोध्या वासियो ने घी के दिये जलाये थे। पूरा अयोध्या प्रभु श्री राम के आगमन पर जगमगा उठा था। तब से दीवाली को प्रेत्यक वर्ष अंधकार पर विजय को रूप मई मनाया जाता है। कुछ लोगो का तो ये भी मानना है की दीवाली को पांडवो के 12 वर्षो के वनवास और एक वर्ष के आज्ञातवास के बाद वापस हस्तिनापुर लौटने की ख़ुशी के रूप में मनाया जाता है।

दीवाली के समय  लोग नए कपडे ,गहने वा गाड़िया इत्यादि खरीदते हैं। दीवाली के  समय खरीददारी करना शुभ माना जाता है। विशेषकर धनतेरस के दिन लोग सोने या फिर चाँदी की खरीददारी करते है। दीवाली के  दिन लोग घर में लक्ष्मी जी का पूजा अर्चना करते हैं। और अपने घरो को दियो से जगमगा देते हैं। बच्चे इस पर्व पे पटाखे जलाते हैं और धूम धाम से दीवाली  का त्यौहार बनाते हैं।

अंधकार पर प्रकाश की विजय का यह पर्व समाज में भाई चारे का सन्देश फैलाता है। हर प्रांत में दीवाली मनाने के कारण अलग अलग है,पर प्रेत्यक वर्ष यह त्यौहार हर प्रांत में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है।दीवाली के  समय लोग अपने घरों की सफाई करते हैं वा घरो में रंग लगवाते हैं।

आप सभी को दीवाली की हार्दिक शुभकामनाये(Happy Diwali)। आशा करती हूँ की ये दीवाली आपके जीवन के अंधकार को दूर करे और आपके जीवन में प्रकाश ही प्रकाश करे।

 Wish You a Very Happy Diwali...
Share:

0 comments:

Post a Comment