Sunday, August 14, 2016

The Independence Day

 on  with No comments 
In , ,  
स्वतंत्रता दिवस The Independence Day
www.achhesandesh.in

भारत में हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (The Independence day) मनाया जाता है। भारत को इसी दिन सन् 1947 में अंग्रेजो से आजादी मिली थी। तब से 15 अगस्त को प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन हर साल भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते है और देश को सम्भोधित करते है।

सवर्प्रथम 15 अगस्त 1947 के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी ने दिल्ली में लाल किले के लाहौर गेट के ऊपर राष्टीय ध्वज फहराया। आजादी के बाद भारत को धार्मिक आधार पर दो भागो में विभाजित किया गया, जिसमे भारत और पाकिस्तान दो देशो का उदय हुआ।

भारत को आजाद कराने में कई स्वतंत्रता सेनानियो का बहमूल्य योगदान है। भगत सिंह, राजगुरु, नेताजी सुभाष चंद्र, खुदीराम, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे कई क्रांतिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान है। ये आजादी बहमूल्य है, इस आजादी में हमारे भाई-बंधुओ का संघर्ष, त्याग और बलिदान समाहित है। कई लोगो ने भारत को आजाद कराने के लिया अपने प्राणों का बलिदान दिया।
आजादी के इस पर्व पर आज हम आपके साथ एक हिंदी कविता शेयर करने जा रहे हैं। ये कविता स्वतंत्रता सेनानीयो और देश को समर्प्रित।

भागी परतंत्रता
आई स्वतंत्रता।
देश के सपूतों नें ,
दिखलाई वीरता।

वीरो की ललकार।
देशभक्ति की पुकार,
आगे बढ़ी तरुणी,
राष्ट्र का करने श्रृंगार।

शौर्य को जगायेंगे।
भारत को सजायेंगे।
रक्षक हम आजादी के,
गौरव को बढ़ाएंगे।

राष्ट्र गीत गाएंगे।
तिरंगा लहरायेंगे।
पर्व है आजादी का,
मिलकर हम बनाएंगे।

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।

 tags-#the independence day
        #hindi poem
        #swatantrata diwas
















Share:

0 comments:

Post a Comment