Thursday, August 4, 2016

Soch Soch Ke Soch Hindi Motivational Story

 on  with No comments 
In , ,  

                                               Hindi Motivational Story

                                                 सोच सोच के सोच 



www.achhesandesh.in
Be Positive 

यह एक हिंदी मोटिवेशनल स्टोरी है, यह कहानी एक ऐसे लड़के की है जिसने अपनी ज़िन्दगी मैं नकारात्मक बातों से ज्यादा सकारात्मक बातों को अधिक महत्व दिया।

मोहित एक ऐसा लड़का था जो हमेशा ही सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ रहता था। मोहित हर बात में सकारात्मक बात पर ही जोर देता था। उसके पास हर बार कुछ ना कुछ सकारात्मक बोलने को होता ही था। लोग मोहित को उसके इसी व्यव्हार की वजह से काफी पसंद किया करते थे। एक बार मोहित से किसी ने उसके इसी व्यव्हार के बारे में जानने का प्रयास किया, मोहित बोला,"मैं हमेशा दो बातो पर विचार करता हूँ,और देखता हूँ की क्या बेहतर है।

मोहित एक अच्छा व्यक्तित्व वाला इंसान था। लोग उसकी बातो को अपनाते थे। मोहित एक natural motivator था। अगर कोई कहता की आज का दिन बहुत ही ख़राब है, तो वह लोगो का समझाता की हमे सकारात्मक विचारो पे ध्यान देना चाहिए।

मोहित की यही बातें लोगो का ध्यान उसकी तरफ आकर्षित करती थी। एक बार किसी व्यक्ति ने मोहित से पूछा, " की मुझे समझ नहीं आता की तुम ये सब कैसे कर पाते हो ! तुम हमेशा सकारात्मक कैसे रह सकते हो। कैसे करते हो तुम ये सब?" मोहित कहता है की जब मैं हर रोज सुबह जगता हूँ तो खुद से एक बात कहता हूँ की आज मेरे पास दो choices हैं। या तो मैं आज पूरा दिन खुश रहूँ या फिर पूरा दिन दुखि रहूँ। मैं हमेशा खुश रहना पसंद करता हूँ। जब भी कभी कुछ गलत होता है, या तो मैं खुद को दोषी समझ सकता हूँ, और या फिर मैं उस गलती से सबक ले सकता हूँ। मैं हर बार सबक लेना पसंद करूँगा। हर समय कभी किसी को ज़िन्दगी से शिकायते होती है, मेरे पास इस बार भी दो रास्ते है या तो मैं उनकी सारी शिकायते सुन सकता हूँ, या फिर मैं उन्हें ज़िन्दगी का सकारात्मक पहलु दिखा सकता हूँ। लेकिन मैं हमेशा उन्हें ज़िन्दगी का सकारात्मक पहलु दिखना पसंद करूँगा।

वह व्यक्ति मोहित से कहता है, की ये सब इतना भी आसान नहीं है। जिस तरीके से आप इन  सब बातो को लेते हैं हर कोई  इन बातो को उस नजरिया से नहीं लेता।
मोहित कहता हैं, " हाँ जी आप बिल्कुल सही कह रहे हैं"ये इतना भी आसान नहीं हैं। " जिंदगी एक choices है जब हम अपनी ज़िन्दगी से सारी गन्दगी हटा दे तब हर परिस्थति एक choice है। ये हमे choose करना है  की हम किस तरह से हर परिस्थिति में पेश आते हैं। ये हमे choose करना है की हमे खुश रहना है या फिर दुखी।

"ये हमारी choice है की हम अपनी ज़िन्दगी कैसे जीते हैं।"

आपको ये Hindi Motivational Story कैसी लगी। उम्मीद करती हूँ की इस कहानी को पढ़ने के बाद आपके सोचने का नजरिया बदलेगा। ये कहानी हमे positive सोचने के लिया प्रेरित करेगी।  आशा करती हु की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आयी होंगी। Hindi Motivational Story के लिया daily visit करे। आप मेरा link (www.achhesandesh.in) भी save कर सकते हैं।

tags-#hindi motivatinal story
        #positive thinking
        #inspirational hindi story
     

Share:

0 comments:

Post a Comment